Lesson Plan –Teachers Diary
[A] Planning Format
Class/Section…VII B……… Subject…हिंदी…Chapter मिठाईवाला . No. of periods……2 1 … Date of Commencement…........
Expected date of completion…......……… Actual date of Completion…......
Gist Of The lesson
|
Targeted learning outcomes (TLO)
|
Teaching learning activities planned for achieving the TLO using suitable resources and classroom management strategies
|
ASSESSMENT STRATEGIES PLANNED
|
Focused skills/Competencies
| |||
मिठाईवाला
इस कहानी में मिठाईवाला के माध्यम से बच्चों के प्रति प्रेम को व्यक्त किया गया है | मिठाईवाला फेरी लगाकर बच्चों के खिलौने, मिठाई आदि जो बच्चों को प्यारी होती हैं बेचता है | वह काम दाम पर कभी कभी बिना दाम के भी बच्चों को खिलोने दे देता है | मिठाईवाले के पुत्र की असमय मृत्यु होने के कारण वह सभी बच्चों में अपने बच्चों को ही देखता है |
इस कहानी के माध्यम से लेखक परिस्थिति को स्वीकार कर आनंद पूर्ण जीवन जीने की कला की और इशारा करता है | जीवन के प्रति आशावादी और सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की प्रेरणा देता है |
|
प्रत्येक परिस्थिति में सकारात्मक रहकर अपना सर्वश्रष्ठ देने की भावना का विकास |
प्रेमपूर्ण रहने के आनंद की अनुभूति |
आशावादिता की प्रेरणा |
|
आपसी व्यवहार पर परिचर्चा करना |
सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने हेतु प्रेरणास्पद कहानी सुनाना |
मिठाईवाले के चरित्र पर परिचर्चा |
विद्यार्थियों के स्वयं के अच्छे गुणों की सूची तैयार करना |
|
प्रश्न 1 मिठाईवाला अलग अलग चीजें क्यों बेचता था ?
------------------------
प्रश्न 2 मिठाईवाला कई दिनों के बाद क्यों आता था ?
------------------------
प्रश्न 3 मिठाईवाले में कौन कौन से गन थे ?
------------------------
प्रश्न 4 खिलौनेवाले के आने पर बच्चों में क्या प्रतिक्रिया होती थी ?
------------------------
प्रश्न 5 किसकी बात सुनकर मिठाईवाला भावुक हो गया था ?
|