Annexure – 1
Lesson Plan –Teachers Diary
[A] Planning Format
Class/Section…VII B……… Subject…हिंदी…Chapter कठपुतली, .
No. of periods……2 1 … Date of Commencement.........
Expected date of completion…....……Actual date of Completion…........
Gist Of The lesson
|
Targeted learning outcomes (TLO)
|
Teaching learning activities planned for achieving the TLO using suitable resources and classroom management strategies
|
ASSESSMENT STRATEGIES PLANNED
|
Focused skills/Competencies
| |||
कठपुतली
इस कविता में कठपुतलियाँ स्वतंत्रता की इच्छा से स्वयं अपनी बात व्यक्त कर रही हैं | उनके समक्ष स्वतंत्रता को साकार बनानेवाली चुनौतियाँ हैं | धागे में बँधी हुई कठपुतलियाँ पराधीन हैं | इन्हें दूसरों के इशारे पर नाचने से दुःख होता है | दुःख से बाहर निकलने के लिए एक कठपुतली विद्रोह कर देती है | वह अपने पाँव पर खड़ी होना चाहती है | उसकी बात सभी कठपुतलियों को अच्छी लगती है | स्वतंत्र रहना कौन नहीं चाहता | लेकिन, जब पहली कठपुतली पर सबकी स्वतंत्रता की जिम्मेदारी आती है, वह सोच-समझकर कदम उठाना जरूरी समझती है |
|
स्वतंत्रता की अवधारणा का ज्ञान |
स्वतंत्रता का अर्थ स्वयं का तंत्र |
स्वतन्त्रता का अर्थ उच्छृंखलता नहीं अपितु सभी का ध्यान रखते हुए आत्मसम्मान का ध्यान रखना |
|
भारतीय स्वतंत्रता सग्राम पर परिचर्चा करना |
स्वतन्त्रता संग्राम सैनानियों की ओजस्वी कविताएं एवं कहानियों का संग्रह करना और कक्षा में सुनाना |
स्वतंत्रता की रक्षा पर परिचर्चा |
|
प्रश्न 1 कठपुतलियों को किससे बाँधा गया है?
------------------------
प्रश्न 2 कठपुतली क्रोधित क्यों हो गई?
------------------------
प्रश्न 3 कठपुतली की इच्छा क्या है?
------------------------
प्रश्न 4 पहली कठपुतली किस सोच में पड़ गई थी?
------------------------
प्रश्न 5 पहली कठपुतली में जोश क्यों था?
|