Annexure – 1
Lesson Plan –Teachers Diary
[A] Planning Format
Class/Section…VII B……… Subject…हिंदी…Chapter हिमालय की बेटियां . No. of periods……08… Date of Commencement…20-06-2017
Expected date of completion…30-06-2017……… Actual date of Completion…30-06-2017
Gist Of The lesson
|
Targeted learning outcomes (TLO)
|
Teaching learning activities planned for achieving the TLO using suitable resources and classroom management strategies
|
ASSESSMENT STRATEGIES PLANNED
|
Focused skills/Competencies
| |||
हिमालय की बेटियाँ पाठ में लेखक को हिमालय की गोद में बहने वाली नदियाँ संभ्रांत महिला की तरह प्रतीत होती थीं लिकिन हिमालय पर चढ़कर देखने पर यह विशाल काय दृष्टी गोचर होती हैं | काका कालेलकर ने नदियों को लोकमाता कहा है | इन्हें बेटियों बहन, प्रेयसी आदि रूपों में भी प्रतिस्थापित किया है |
|
हिमालय की श्रेष्ठता से बच्चों को अवगत कराना |
प्रकृति के प्रति अनुराग उत्पन्न करना |
हिमालय की गोद से निकलने वाली नदियों की उपयोगिता से परिचित कराना |
|
हिमालय की महानता के विषय में विद्यार्थियों को अवगत कराना | हिमालय की संस्कृति, देवभूमि तपोभूमि आदि सभी दृष्टियों से सर्वोपरि है |
हिमालय पर लिखी कविताओं को कंठस्थ करने के लिए बच्चों को अभिप्रेरित करना |
काठिन्य निवारण एवं प्रश्नोत्तर |
देश का सजग प्रहरी हिमालय पर चर्चा करना |
|
सिन्धु और ब्रह्मपुत्र की क्या विशेषताएं हैं ?
काका कालेलकर ने नदियों को लोकमाता क्यों कहा है ?
हिमालय की यात्रा में लेखक ने किन किन की प्रशंसा की है ?
पांच ऐसे शब्द लिखिए जिन्हें उलटा करने पर सार्थक शब्द बन जाएं |
|