विषय–हिन्दी प्रथम सत्र : अप्रैल से सितम्बर
महीना
|
वसंत भाग- 3
भारत की खोज
|
प्रस्तावित क्रियाकलाप
|
योग्यता कौशल अवधारणाओं का निर्धारण
|
सांकेतिक मूल्यबिंदु
|
अनुमानित कालांश
|
अप्रैल-मई
|
ध्वनि
लाख की चूड़ियाँ
पुनरुक्ति शब्द, वाक्य
निर्माण,संज्ञा, विशेषण
अहमद नगर का किला
|
कविता पाठ
लाख से निर्मित अन्य वस्तुओं की जानकारी
परिचर्चा
प्रश्नमंच
|
मौखिक, वाचन, लेखन कौशल, चिंतन कौशल
|
सस्वर वाचन
उच्चारण, आत्मविश्वास, प्रस्तुतीकरण, शाब्दिक चयन,
स्वच्छता, समयबद्धता
जागरुकता, चिंतन और विषय-ज्ञान
|
33
|
जून-
जुलाई
|
बस की यात्रा
दीवानों की हस्ती
चिट्ठियो की अनूठी दुनिया
क्रिया, विशेषण, कारक, अनेकार्थी शब्द,विभक्ति, प्रत्यय, शब्द परिवार, संधि, अपठित गद्दयांश
भारत की खोज- तलाश
पुनरावृत्ति कार्य(एफ ए-1)
|
अनुच्छेद
कविता पाठ
परियोजना कार्य(पेपर कार्य)
लिफ़ाफा व पोस्टकार्ड बनवाना
पत्र लेखन
बहुविकल्पीय प्रश्न
|
लिखित अभिव्यक्ति
मौखिक अभिव्यक्ति
सृजनात्मकता और नवाचार
|
लिखावट,स्वच्छता, भाषा की शुद्धता, सस्वर वाचन,प्रस्तुतीकरण
मौलिकता
रचनात्मकता
समयबद्धता
स्वच्छता
|
31
|
अगस्त
|
पुनरावृत्ति कार्य(एफ ए-1)
भगवान के डाकिए
क्या निराश हुआ जाए?
यह सबसे कठिन समय नहीं
द्वंद्व समास, संज्ञा, निबंध,
सिंधु घाटी सभ्यता
|
कविता पाठ
भाषण प्रतियोगिता
सामूहिक परिचर्चा, कविता पाठ
रोचक घटना
बहुविकल्पीय प्रश्न
|
मौखिक, वाचन, चिंतन कौशल, मौलिकता
|
सस्वर वाचन, प्रस्तुतीकरण
आरोह-अवरोह
सजगता, वर्तनी शुद्धता स्वच्छता
|
24
|
सितंबर
|
कबीर की साखियाँ
पत्र लेखन, अपठित गद्यांश, द्वंद्व समास, पुनरावृत्ति कार्य(एस ए-1)
|
कविता पाठ
अंताक्षरी
परियोजना कार्य
|
लेखन, मौखिक अभिव्यक्ति,श्रवण
|
सस्वर वाचन
भाषायी क्षमता
नियमितता, परिचय व औपचारिकता
एफ – ए 1 =10
एफ – ए 2 =10
एसए 1 =30
कुल = 50
|
24
|
द्वितीय सत्र :अक्टूबर से मार्च
महीना
|
वसंत भाग-3,व्याकरण, भारत की खोज
|
प्रस्तावित क्रियाकलाप
|
योग्यता,कौशल,उद्देश्य
|
सांकेतिक मूल्यबिंदु
|
कालांश (संभावित)
|
अक्तूबर
|
कामचोर
जब सिनेमा ने बोलना सीखा
उपसर्ग प्रत्यय
युगों का दौर
|
वाद विवाद
निबंध व भाषण प्रतियोगिता
प्रश्न मंच
|
वाचन कौशल
चिंतन कौशल
जागरुकता व सक्रियता
विषयज्ञान
रुचि
|
विवरण
प्रस्तुतीकरण
आत्म विश्वास
भाषा की शुद्धता व लिखावट
|
11
|
नवम्बर
|
सुदामा चरित
जहाँ पहिया है
पत्र
नयीं समस्याएँ
|
कविता पाठ
परिचर्चा
कार्यप्रपत्र
प्रश्नमंच
|
वाचन कौशल
भाषण कौशल
लेखन कौशल
विषय ज्ञान
वाचन कौशल
|
सस्वरवाचन प्रस्तुतीकरण
परिचय
अभिवादन
धारा प्रवाह
तार्किकता
प्रस्तुतीकरण
सक्रियता
|
23
|
दिसम्बर
|
अकबरी लोटा
सूरदास के पद
अनेक शब्दों के लिए एक शब्द
मुहावरे, निबंध
अंतिम दौर 1
अंतिम दौर 2
पुनरावृत्ति कार्य (एफ ए-3)
|
लेखन
कविता पाठ
कार्यप्रपत्र
परियोजना कार्य
|
लेखन कौशल
वाचन कौशल
लेखन कौशल
नवाचार
वाक् तथा लेखन कौशल
|
वाक्य विन्यास
लिखावट
आत्मविश्वास
लयात्मकता
सृजनात्मकता
मौलिकता
भाषा की शुद्धता
लिखावट
|
18
|
जनवरी
|
PSA(समस्या समाधान आकलन) अभ्यास कार्य
पानी की कहानी,बाज और साँप
कारक,समानार्थी,प्रत्यय।
तनाव
|
चित्र एवम विवरण
‘पानी’ शब्द के प्रयोग से बने मुहावरों का संकलन
पारिचर्चा
गृह कार्य
|
चिंतन कौशल
लेखन कौशल
वाक् कौशल
विषय ज्ञान
|
आत्मविश्वास
लिखावट वाक्य विन्यासभाषा की शुद्धता
मौलिकता नियमितता
|
15
|
फरवरी
|
टोपी
अपठित गद्यांश
मानकरूप
दो पृष्ठभूमियाँ
|
कहानी कथन
रचनात्मक लेखन
प्रश्नमंच
|
वाक कौशल
चिंतन कौशल
लेखन कौशल
लेखन कौशल
|
सजगता
औपचारिकताएँ
नियमितता
वाक्य विन्यास
स्वच्छता
भाषा की शुद्धता
प्रस्तुतीकरण रुचि
सक्रियता
मौलिकता
|
23
|
मार्च
|
पुनरावृत्ति कार्य(एसए-2)
ओ.टी.बी.एसेप्रश्नपूछेजाएँगे|
| ||||
एफ ए 3 + एफ ए 4 + एस ए 2 = 10+10+30=50
|