हिंदी 
प्रथम सत्र (अप्रैल – सितंबर)
कक्षा –छठी
विषय – हिन्दी
तत्परता कार्यक्रम  (1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक)
पहला दिन- आत्मपरिचय
दूसरा दिन- स्वर व व्यंजन
तीसरा दिन- अनुनासिक व अनुस्वार
चौथा दिन- संयुक्ताक्षर
पाँचवाँ दिन- मूर्धन्य ध्वनियों(ड,ढ,ड़,ढ़)
छठा दिन- र और ऋ के विभिन्न रूप
सातवाँ दिन- वर्तनी की स्पष्टता
आठवाँ दिन- श्रुतलेख
नवाँ दिन- संज्ञा
दसवाँ दिन- लिंग व वचन
ग्यारहवाँ दिन – वाचन अभ्यास
बारहवाँ दिन – भावात्मक मौखिक अभिव्यक्ति
तेरहवाँ दिन- रचनात्मक लेखन
चौदहवाँ दिन- श्रुतभाव ग्रहण
पन्द्रहवाँ दिन- अभ्यास कार्य
| 
महीना | 
वसंत भाग – 1, 
बालरामकथा | 
प्रस्तावित क्रियाकलाप | 
योग्यता कौशल उद्देश्य, अवधारणा | 
सांकेतिक मूल्यांकन | 
अनुमानित कालांश | |||
| 
अप्रैल-मई | 
वह चिड़िया जो , 
बचपन। 
अवधपुरी मे राम 
जंगल और जनकपुर। 
संज्ञा, विशेषण, क्रियाविशेषण। | 
कविता पाठ 
कविता लेखन 
परियोजना कार्य 
अभिव्यक्ति | 
मौखिक अभिव्यक्ति 
वाचन, श्रवण तथा लेखन कौशल | 
सस्वर वाचन 
उच्चारण आत्मविश्वास 
वाक् कौशल 
वाक्य विन्यास | 
33 | |||
| 
जून-जुलाई | 
नादान दोस्त, 
चाँद से थोड़ी-सी गप्पे। 
दो वरदान, 
राम का वनगमन। 
सर्वनाम, उपसर्ग,प्रत्यय, विराम-चिह्न, शब्दयुग्म, योजक। 
पुनरावृत्ति कार्य(एफ ए-1) | 
कठिन शब्दों  का उच्चारण 
कविता पाठ 
संवाद लेखन 
बहुविकल्पीय प्रश्न | 
मौखिक अभिव्यक्ति 
वाचन, श्रवण तथा लेखन कौशल | 
उच्चारण 
प्रस्तुतीकरण 
सस्वर वाचन 
चरित्र चित्रण 
विषय ज्ञान 
लिखावट 
सक्रियता 
रूचि | 
31 | |||
| 
अगस्त | 
पुनरावृत्ति कार्य(एफ ए-1) 
अक्षरों का महत्त्व, 
पार नज़र के। 
साथी हाथ बढ़ाना 
चित्रकूट में भरत 
विशेषण, मुहावरे, अनुच्छेद, निबंध। | 
वर्ग पहेली 
परियोजना कार्य 
अनुच्छेद लेखन 
कविता पाठ 
प्रश्न-मंच 
परिचर्चा | 
लिखित अभिव्यक्ति 
गृहकार्य 
श्रुतलेख 
मौखिक अभिव्यक्ति | 
सजगता 
प्रस्तुतीकरण 
वर्तनी शुद्धता 
सस्वर वाचन 
नियमितता | 
24 | |||
| 
सितंबर | 
दंडक वन में दस वर्ष 
वाक्यभेद, पत्र लेखन, अपठित गद्यांश 
पुनरावृत्ति कार्य(एस ए-1) | 
बहुविकल्पीय प्रश्न 
प्रश्न-मंच | 
मौखिक अभिव्यक्ति 
लिखित अभिव्यक्ति | 
रोचकता 
सार्थकता 
प्रस्तुतीकरण | 
24 | |||
| 
एफ.ए-1 = 10 | ||||||||
| 
एफ.ए-2 = 10 | ||||||||
| 
एस.ए-1 = 30 | ||||||||
| 
कुल = 50 | ||||||||
द्वितीय सत्र
| 
महीना | 
वसंत भाग – 1,बालरामकथा | 
प्रस्तावित क्रियाकलाप | 
योग्यता कौशल 
उद्देश्य, अवधारणा | 
सांकेतिक मूल्यांकन | 
अनुमानित कालांश | 
| 
अक्टूबर | 
ऐसे-ऐसे, 
टिकट अलबम। 
सोने का हिरण 
सीता की खोज। 
पर्यायवाची, विलोम। | 
परियोजना कार्य 
संवाद लेखन 
लघुत्तरात्मक प्रश्न | 
मौलिकता 
कल्पनाशीलता 
वर्तनी शुद्धता | 
प्रस्तुतीकरण 
आत्मविश्वास 
नियमितता | 
11 | 
| 
नवम्बर | 
झाँसी की रानी, 
जो देखकर  भी नहीं देखते। 
राम और सुग्रीव। 
परसर्ग, वाक्य निर्माण, समरूपी शब्द। | 
कविता पाठ 
अनुच्छेद लेखन 
परियोजना कार्य 
स्वतंत्रता सेनानियों की सचित्र जानकारी | 
मौखिक अभिव्यक्ति 
लिखित अभिव्यक्ति 
सहयोग 
चिंतनशीलता | 
सस्वर वाचन 
प्रस्तुतीकरण 
सहभागिता 
उच्चारण | 
23 | 
| 
दिसम्बर | 
संसार पुस्तक है, 
मैं सबसे छोटी होऊँ। 
लंका में हनुमान। 
योजक, क्रिया, विलोम शब्द, शब्द-युग्म। 
पुनरावृत्ति कार्य 
(एफ ए-3) | 
कविता पाठ 
अनुच्छेद लेखन 
परियोजना कार्य | 
मौखिक अभिव्यक्ति 
लिखित अभिव्यक्ति 
मौलिकता | 
सस्वर वाचन 
उच्चारण 
प्रस्तुतीकरण 
सुलेख | 
18 | 
| 
जनवरी | 
PSA(समस्या समाधान आकलन) अभ्यास कार्य  लोकगीत, 
नौकर। 
लंका विजय। 
शब्द परिवार, लिंगभेद। | 
लोकगीत संकलन 
परिचर्चा 
बहुविकल्पीय प्रश्न | 
मौखिक अभिव्यक्ति 
लिखित अभिव्यक्ति 
लोकसंस्कृति में रुचि | 
उच्चारण 
प्रस्तुतीकरण 
विषय का ज्ञान | 
15 | 
| 
फरवरी | 
वन के मार्ग में, 
साँस साँस में बाँस। 
राम का राज्याभिषेक। 
प्रत्यय, पत्र लेखन, परसर्ग। | 
कविता पाठ 
अनुवाद कार्य 
परियोजना कार्य | 
कलात्मक प्रस्तुति 
मौखिक अभिव्यक्ति 
लिखित अभिव्यक्ति | 
सस्वर वाचन 
स्मरण क्षमता 
सजगता 
उच्चारण | 
23 | 
| 
मार्च | 
पुनरावृत्ति कार्य(एस ए-2) 
ओ.टी.बी.ए सेप्रश्नपूछेजाएँगे| | ||||
| 
एफ.ए-3 = 10 | |||||
| 
एफ.ए-4 = 10 | |||||
| 
एस.ए-2 = 30 | |||||
| 
कुल = 50 |